December 2, 2022 5:07 AM

English English Hindi Hindi Marathi Marathi
December 2, 2022 5:07 am
English English Hindi Hindi Marathi Marathi

एनएसएस ने चलाया स्वच्छता अभियान बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, बरुआसगर और पहाड़ी आदिवासी बस्ती में किया लोगों को जागरूक।

झांसी। आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार स्वच्छता अभियान चलाया गया। यह स्वच्छता अभियान क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोक कुमार श्रोती, कुलसचिव बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी विनय कुमार सिंह, समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना प्रो मुन्ना तिवारी, वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ श्वेता पाण्डेय के नेतृत्व में चलाया गया।

स्वच्छता अभियान की शुरुवात बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो मुकेश ने की। इस अवसर पर कुलपति प्रो पांडेय ने कहा कि भारत को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है। विद्यार्थी अपने परिसर के साथ ही साथ क्लास रूम और आसपास स्वच्छ रख कर स्वच्छता का संदेश जन सामान्य तक पहुंचा सकते हैं। इसके बाद कुलपति प्रो मुकेश पाण्डेय के मार्गदर्शन में स्वयंसेवकों ने कैमासिन मंदिर परिसर और सीढियों पर साफ सफाई की।
इस के साथ ही आज पहाड़ी स्थित आदिवासी बस्ती में राष्ट्रीय सेवा योजना बुंदेलखंड महाविद्यालय झांसी, गुरु हरकिशन महाविद्यालय झांसी और विवेकानंद महाविद्यालय झांसी के सफाई अभियान का संचालन किया। यहां पर क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ अशोक कुमार श्रोती ने कहा कि स्वयंसेवकों का यह प्रयास निश्चय की लोगों की मनोवृत्ति को बदलने का काम करेगी और लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकेंगे।
इसी क्रम में बरुआसाग स्थित स्वर्ग आश्रम झरना में स्वच्छता अभियान चलाया गया। यहां पर डॉ आर पी रिछारिया महाविद्यालय, मोती महिला महाविद्यालय और समथर महाविद्यालय के स्वयंसेवकों ने स्वच्छता अभियान का संचालन किया। इस अवसर पर कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने सभी स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि एनएसएस जागरूकता में अहम भूमिका का निर्वहन कर रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में यह कार्यक्रम स्वयंसेवकों को दिया गया है। समाज से विद्यार्थियों को जो मिलता है, उसी का प्रति उपकार रूप में स्वयंसेवक समाज की सेवा का कार्य करते हैं।
राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक प्रो मुन्ना तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों को लागू करने का पूरा प्रयास करती है। यह कार्यक्रम या कोई भी कार्यक्रम बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के स्वयंसेवक पूरे मनोयोग से करते हैं और अपना बहुत ही वांछित योगदान देते हैं।
इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ श्वेता पाण्डेय ने कहा कि आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के सभी इकाइयों के साथ ही साथ वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई महिला महाविद्यालय के स्वयंसेवकों ने विश्वविद्यालय में सफाई अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि स्वयंसेवकों ने काफी मात्रा किलो सिंगल यूज प्लास्टिक को इकट्ठा किया है।
झांसी जनपद के नोडल अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ उमेश कुमार ने बताया कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी से संबद्ध सभी जिलों के महाविद्यालयों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है और स्वयंसेवक सिंगल यूज प्लास्टिक को इकट्ठा करके नगर निगम यह नगर पालिका को सौंप रहे हैं।
इस अवसर पर महारानी लक्ष्मीबाई महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ बीबी त्रिपाठी, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ शुभांगी निगम, डॉ प्रशांत मिश्र, डॉ ब्रजेश कुमार लोधी, डॉ भुवनेश्वर सिंह मस्तैनया, डॉ संतोष पाण्डेय, डॉ राधिका चौधरी, डॉ रॉबिन सिंह, डॉ मिली भट्ट, डॉ प्रीति निगम एवं अन्य उपस्थित रहे।

बरुआसागर से अतरसिंह परिहार

 

गुर्जर महेंद्र नागर

प्रधान सम्पादक

 

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
[adsforwp id="47"]